दुर्गा सप्तशती में अर्गला स्तोत्र के बाद कीलक स्तोत्र के पाठ करने का विधान है। कीलक का अर्थ है कुंजी, चाबी, खूंटी, तंत्र देवता और किसी के भी प्रभाव को नष्ट करने वाला मंत्र। देवी भगवती के अनेकानेक मंत्र हैं। संपूर्ण दुर्गा सप्तशती के मंत्रों में तीन तत्वों की प्रधानता है। वशीकरण, सम्मोहन और मारण। यानी तीनों ही दृष्टि से ये मंत्र उच्चाटन और कीलक की श्रेणी में आते हैं। कई बार शंका होती है कि कीलक को समझे बिना यदि दुर्गा सप्तशती का पाठ किया जाए तो क्या होगा? किसी अनिष्ट की आशंका से लोग ग्रस्त रहते हैं।
दुर्गा सप्तशती में भगवान शंकर ने समस्त देवी पाठ को ही कीलक कर दिया यानी गुप्त कर दिया। इसको केवल विद्वान ही जान सकता है। विद्वान कौन है। जो देवी की शरण में चला गया, वह विद्वान है। जिसने देवी के आगे समर्पण कर दिया, वह विद्वान है। जिसने देवी को अपना लिया और जिसको देवी ने अपना लिया, वह विद्वान है। इसके लिए पोथी पढ़ने की आवश्यकता नहीं है।
मंत्रों के निर्माण के समय भगवान शंकर ने समस्त मंत्र बांट दिए। अपने पास रखा सिर्फ राम का नाम। तभी राम का देवी से गहरा नाता है। चैत्र नवरात्रि हों या आश्विन नवरात्रि दोनों ही अवसरों पर भगवान राम के पर्व पड़ते हैं। चैत्र में राम नवमी होती है और आश्विन में विजय दशमी।
भगवान शंकर ने राम नाम मंत्र को अपने पास रखकर देवी भगवती के समस्त मंत्रों को गुप्त कर दिया। गुप्त मंत्र में कौन से मंत्र आते हैं? जितने भी बीज मंत्र हैं, वह गुप्त हैं। दश महाविद्याओं के बीज मंत्र कीलक हैं। ऊं ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे मंत्र भी गुप्त है। यह केवल इतना मंत्र नहीं है। यह विस्तृत मंत्र है और संपूर्ण मंत्र संपूर्ण दुर्गा सप्तशती में केवल सिद्ध कुंजिका स्तोत्र में ही है।
इसलिए, कहा गया है कि कीलक मंत्र को जानना चाहिए। देवी मंत्रों का उच्च स्वर से पाठ करने से अधिक फल की प्राप्ति होती है। इसका अर्थ है कि मंत्रों का अधिक उच्चारण करोगे-जोर से उच्चारण करोगे तो योगिक क्रियाएं जाग्रत होंगी। योग की तीनों अवस्थाओं को प्राप्त करोगे। दुर्गा सप्तशती स्वास्थ्य शास्त्र है। यह स्वर विज्ञान का शास्त्र है। जो काम स्वर करते हैं, वही कार्य देवी के मंत्र करते हैं। देवी मंत्रों को करने से शरीर का प्राणायाम होगा। मानसिक संताप दूर होंगे। शरीर हृष्ट और पुष्ट होगा।
कीलक मंत्र ३१ बार करें तो बहुत अच्छा। इससे लाभ ही लाभ हैं, अन्यथा तीन बार करें कीलक मंत्र। पहली बार मन ही मन करें, फिर मध्यम स्वर में और फिर उच्च स्वर में। कीलक मंत्र को करने से पहले भगवान शंकर का अवश्य ध्यान कर लें। यथासंभव भगवान शंकर के किसी मंत्र का संपुट लगाने या ऊं के उच्चारण मात्र से करने से भी कीलक का फल हजार गुना मिलता है।
कीलक मंत्र के बिना श्री दुर्गा सप्तशती का पाठ नहीं करना चाहिए। कीलक मंत्र भगवान शंकर ने भगवान राम को दिया, विष्णु जी को दिया (श्रीमद्भागवत) और पार्वती जी को प्रदान किया।
माँ कह रही है- ‘मैंने स्वीकार किया’- अब तू इसे प्रसाद रूप समझ कर संसार यात्रा के निर्वाह में सदूपयोग कर। इस प्रकार माँ की आज्ञा लेकर, प्रसाद समझ कर धर्म- शास्त्रों के अनुसार उसका सदुपयोग करते हुए जीवन यापन करे। सम्पूर्ण समर्पण की भावना के अभाव में भगवती रुष्ट हो जाएँगी तथा भगवती के रुष्ट हो जाने पर विनाश अवश्यम्भावी है।
।। संपूर्ण कीलक स्तोत्र ।।
विनियोगः-
ॐ अस्य कीलकमंत्रस्य शिव ऋषिः अनुष्टुप् छन्दः श्रीमहासरस्वती देवता श्रीजगदम्बाप्रीत्यर्थं सप्तशतीपाठाङ्गत्वेन जपे विनियोगः।।
ॐ नमश्चण्डिकायै
मार्कण्डेय उवाच।
ॐ विशुद्धज्ञानदेहाय त्रिवेदीदिव्यचक्षुषे।
श्रेयःप्राप्तिनिमित्ताय नमः सोमार्धधारिणे।।१।।
सर्वमेतद्विजानियान्मंत्राणामभिकीलकम्।
सो-अपि क्षेममवाप्नोति सततं जाप्यतत्परः।।२।।
मार्कण्डेय जी कहते हैं- विशुद्ध ज्ञान ही जिनका शरीर है, तीनों वेद ही जिनके तीन नेत्र हैं, जो कल्याण प्राप्ति के हेतु हैं तथा अपने मस्तक पर अर्धचंद्र धारण करते हैं, उन भगवान् शिव को नमस्कार है। मन्त्रों का जो अभिकीलक है अर्थात मन्त्रों की सिद्धि में विघ्न उपस्थित करने वाले शापरूपी कीलक का निवारण करने वाला है, उस सप्तशती स्तोत्र को सम्पूर्ण रूप से जानना चाहिए और जानकर उसकी उपासना करनी चाहिए।
सिध्यन्त्युच्याटनादीनि वस्तुनि सकलान्यपि।
एतेन स्तुवतां देवी स्तोत्रमात्रेण सिद्ध्यति।।३।।
न मन्त्रो नौषधं तत्र न किञ्चिदपि विद्यते।
विना जाप्येन सिद्ध्यते सर्वमुच्चाटनादिकम्।।४।।
उसके भी उच्चाटन आदि कर्म सिद्ध होते हैं उसे भी समस्त दुर्लभ वस्तुओं की प्राप्ति होती है; तथापि जो अन्य मन्त्रों का जप न करके केवल इस सप्तशती नामक स्तोत्र से ही देवी की स्तुति करते हैं, उन्हें स्तुति मात्र से ही सच्चिदानन्दस्वरूपिणी देवी सिद्ध हो जाती हैं। उन्हें अपने कार्य की सिद्धि के लिये मंत्र, औषधि तथा अन्य किसी साधन के उपयोग की आवश्यकता नहीं रहती। बिना जप के उनके उच्चाटन आदि समस्त अभिचारिक कर्म सिद्ध हो जाते हैं।
समग्राण्यपि सिद्धयन्ति लोकशङ्कामिमां हरः।
कृत्वा निमन्त्रयामास सर्वमेवमिदं शुभम्।।५।।
स्तोत्रं वै चण्डिकायास्तु तच्च गुप्तं चकार सः।
समाप्तिर्न च पुण्यस्य तां यथावान्नियन्त्रणाम्।।६।।
इतना ही नहीं ,उनकी संपूर्ण अभीष्ट वस्तुएँ भी सिद्ध होती है। लोगों के मन में यह शंका थी कि ‘जब केवल सप्तशती की उपासना से भी सामान रूप से अथवा सप्तशती को छोड़कर अन्य मंत्रो की उपासना से भी सामान रूप से सब कार्य सिद्ध होते है, अब इनमे श्रेष्ठ कौन सा साधन है?’ लोगों की इस शंका को सामने रखकर भगवान् शंकर ने अपने पास आए हुए जिज्ञासुओं को समझाया की यह सप्तशती नामक संपूर्ण स्रोत ही सर्वश्रेष्ठ एवं कल्याणमय है तदनन्तर भगवती चण्डिका के सप्तशती नामक स्तोत्र को महादेव जी ने गुप्त कर दिया; सप्तशती के पाठ से जो पुण्य प्राप्त होता है, उसकी कभी समाप्ति नहीं होती; किंतु अन्य मंत्रो के जपजन्य पुण्य की समाप्ति हो जाती है, अतः भगवान् शिव ने अन्य मंत्रो की अपेक्षा जो सप्तशती की ही श्रेष्ठता का निर्णय किया उसे जानना चाहिए।
सोअपि क्षेममवाप्नोति सर्वमेवं न संशयः।
कृष्णायां वा चतुर्दश्यामष्टम्यां वा समाहितः।।७।।
ददाति प्रतिगृह्णाति नान्यथैषा प्रसीदति।
इत्थंरूपेण कीलेन महादेवेन कीलितम।।८।।
अन्य मंत्रो का जप करनेवाला पुरुष भी यदि सप्तशती के स्त्रोत और जप का अनुष्ठान कर ले तो वह भी पूर्ण रूप से ही कल्याण का भागी होता है, इसमें तनिक भी संदेह नहीं है, जो साधक कृष्णपक्ष की चतुर्दशी अथवा अष्टमी को एकाग्रचित होकर भगवती कीसेवा में अपना सर्वस्वा समर्पित कर देता है और फिर उसे प्रसाद रूप से ग्रहण करता है, उसी पर भगावती प्रसन्न होती है; अन्यथा उनकी प्रसन्नता नहीं प्राप्त होती; इस प्रकार सिद्धि के प्रतिबंधक रूप कीलके द्वारा महादेव जी ने इस स्त्रोत को कीलित कर रखा है।
यो निष्कीलां विधायैनां नित्यं जपति संस्फुटम्।
स सिद्धः स गणः सोअपि गन्धर्वो जायते नरः।।९।।
न चैवाप्यटतस्तस्य भयं क्वापीह जायते।
नापमृत्युवशं याति मृतो मोक्षमवाप्नुयात्।।१०।।
जो पूर्वोक्त रीति से निष्कीलन करके इस सप्तसती स्तोत्र का प्रतिदिन स्पष्ट उच्चारणपूर्वक पाठ करता है, वह मनुस्य सिद्ध हो जाता है, वही देवी का पार्षद होता है और वही गांधर्व भी होता है। सर्वत्र विचरते रहने पर भी इस संसार में उसे कहीं भी भय नहीं होता। वह अपमृत्यु के वश में नहीं पड़ता तथा देह त्यागने के अनन्तर मोक्ष प्राप्त कर लेता है।
ज्ञात्वा प्रारभ्य कुर्वीत न कुर्वाणो विनश्यति।
ततो ज्ञात्वैव सम्पन्नमिदं प्रारभ्यते बुधैः।।११।।
सौभाग्यादि च यत्किञ्चित्त दृश्यते ललनाजने।
तत्सर्वं तत्प्रसादेन तेन जाप्यमिदं शुभम्।।१२।।
अतः कीलन को जानकार उसका परिहार करके ही सप्तसती का पाठ आरंभ करे, जो ऐसा ही करता उसका नाश हो जाता है, इसलिए कीलक और निष्कीलन का ज्ञान प्राप्त करने पर ही यह स्तोत्र निर्दोष होता है और विद्वान् पुरुष इस निर्दोष स्तोत्र का ही पाठ आरंभ करते है। स्त्रियों में जो कुछ भी सौभाग्य आदि दिखाई देता है है, वह सब देवी के प्रसाद का ही फल है | अतः इस कल्याणमय स्तोत्र का सदा जप करना चाहिए।
शनैस्तु जप्यमाने-अस्मिन स्तोत्रे सम्पत्तिरुच्चकैः।
भवत्येव समग्रापि ततः प्रारभ्यमेव तत्।।१३।।
ऐश्वर्यं यत्प्रसादेन सौभाग्यारोग्यसम्पदः।
शत्रुहानिः परो मोक्षः स्तूयते सा न किं जनैः।।ॐ।।१४।।
इस स्तोत्र का मंद स्वर से पाठ करने पर स्वल्प फल की सिद्धि है, अतः उच्च स्वर से ही इसका पाठ आरंभ करना चाहिए जिनके प्रसाद से ऐश्वर्य, सौभाग्य, आरोग्य, सम्पत्ति, शत्रुनाश तथा परम मोक्ष की भी सिद्धि होती है, उन कल्याणमयी जगदम्बा की स्तुति मन से क्यों नहीं करते ? ।। इति श्री देव्याः कीलकस्तोत्रम सम्पूर्णम् ।।
In Durga Saptashati, there is a law to recite Keelak Stotra after Argala Stotra. Keelak means the key, key, peg, tantra deity and the mantra that destroys the influence of anyone. Goddess Bhagwati has many mantras. The mantras of the entire Durga Saptashati have the predominance of three elements. Vashikaran, hypnosis and maran. That is, these mantras fall under the category of Udhatan and Keelak from all three points of view. Many times there is doubt that what will happen if Durga Saptashati is recited without understanding the rivet? People suffer from the possibility of a evil.
In Durga Saptashati, Lord Shankar made the entire Goddess recitation that was secret. Only scholars can know this. Who is a scholar. The one who went to the shelter of the goddess is a scholar. The one who surrendered to the goddess is a scholar. The one who adopted the goddess and the goddess adopted is a scholar. This does not require reading Pothi.
At the time of the creation of mantras, Lord Shankar distributed all the mantras. Only kept Ram’s name with him. That’s when Rama has a deep connection with the Goddess. Whether it is Chaitra Navratri or Ashwin Navratri, the festivals of Lord Rama fall on both occasions. Chaitra has Rama Navami and Vijay Dashami in Ashwin.
Lord Shankar kept all the mantras of Goddess Bhagwati by keeping the Ram Naam Mantra with him. Which mantras come in the Gupta Mantra? All the seed mantras are secret. The seed mantra of Dasha Mahavidyas is a mantra. Om and Hri Klein Chamundayai Vichhe Mantra is also secret. This is not just that much mantra. This is a detailed mantra and the entire mantra is only in the Siddha Kunjika Stotra in the entire Durga Saptashati.
Therefore, it is said that Keelak Mantra should be known. Reciting Devi Mantras with a high voice gives more fruits. This means that if you pronounce the mantras more, then yogic actions will be awakened. You will achieve all three stages of yoga. Durga Saptashati is health scripture. This vowel is the scripture of science. Those who do the work, do the same work of the Goddess. By performing Devi Mantras, the body will be pranayama. Mental anguish will be removed. The body will be strong and strong.
Very good if you do Keelak Mantra 31 times. Its benefits are benefits, otherwise do three times. For the first time, make your mind, then in medium tone and then in high tone. Before doing the mantra, do not pay attention to Lord Shankar. By applying a mantra of Lord Shankar as much as possible or doing it with mere pronunciation of the height, the fruit of the malad is also a thousand times.
Shri Durga Saptashati should not be recited without Keelak Mantra. Lord Shankar gave the mantra to Lord Rama, gave Vishnu to Vishnu (Shrimad Bhagwat) and Parvati ji. Mother is saying- ‘I accepted’- Now you consider it as a prasad form and use it in the form of the world journey. In this way, by taking the orders of the mother, after understanding the prasad, according to the scriptures, we should live by using it properly. In the absence of a spirit of complete dedication, Bhagwati will be angry and destroyed is inevitable when Bhagwati is angry.
, Sampoorna Keelak Stotra.
Application: ॐ The sage of this Keelaka Mantra is Shiva, the chant is Anushtup, and the deity is Sri Mahasaraswati, and the chanting of the Saptashati Patha is for the pleasure of Sri Jagadamba.
Om Namah Chandikayai
Markandeya said. ॐ Vishuddhajnanadehaya Trivedidivyachakshushe. O half-moon-bearer, the cause of attaining good, I offer my obeisances.
All this is the nail of the mantras of the brahmins. So-even he attains peace and is always devoted to chanting.
Markandeya ji says- Pure knowledge is the body, all three Vedas who have three eyes, which are for welfare and wearing a semi-focus on their forehead, greet Lord Shiva. The expression of the mantras, that is, is going to prevent the curse of the mantras, who presents obstacles in the accomplishment of the mantras, that Saptashati Stotra should be fully known and worshiped and worshiped.
They are accomplished in all things, such as utterances. By this the goddess is perfected by the mere hymn of praise.
There is no mantra, no medicine, there is nothing there. Without chanting, everything is perfected and so on.
He also proves to be deeds etc., he also gets all rare things; However, those who do not chant other mantras and praise the goddess only with a hymn called Saptashati, they prove to be the Goddess of Sachchidanandswaroopini. They do not require the use of mantra, medicine and any other means to accomplish their work. All the illustrious deeds etc. prove to be their high -tightness without chanting.
Lord Hari also proves all the doubts of the world. Having done this he invited all this auspicious.
He chanted the stotra of Chandika and hidden. The completion of the merit is not the same as the controller.
Not only this, their complete desired objects are also proved. There was a doubt in the minds of the people that ‘when only the worship of Saptashati is also proved by the same manner or by the worship of other mantras except Saptashati, what is the best in them?’ Keeping this doubt of the people in front, Lord Shankar explained to the curiosities who came to him that this entire source called Saptashati is the best and welfare, and then Mahadev ji secretly made a hymn called Saptashati of Bhagwati Chandika; The virtue that is obtained from the text of Saptashati never ends; But the chanting of the chanting of other mantras ends, so Lord Shiva should know the superiority of Saptashati than other mantras.
Soapi sapyamabhati sarvam in this way, no doubt. One should concentrate on the black or the fourteenth or the eighth.
He gives and receives and no other is pleased. In this way the key is keyed by the great god.
If the man chanting other mantras also performs the source of Saptashati and chanting, then he is also full of welfare, there is no doubt in this, which concentrated the Chaturdashi of the seeker Krishna Paksha or Ashtami in Bhagwati Kesva He dedicates his all and then he accepts it in a prasad, he is pleased; Otherwise their happiness is not received; In this way, Mahadev ji has kept this source in a restrictive form of accomplishment.
He who constantly chants this mantra without a nail. That perfect is that host that is also a man who is born a Gandharva.
And there is no fear of him who is not afraid of him. He does not undergo death under the control of death and he attains liberation.
One who recites this Saptasati Stotra every day by revealing the aforesaid manner, he is proved to be a human being, he is the councilor of the goddess and is also Gandharva. Even after wandering everywhere, he does not fear anywhere in this world. He does not fall under the control of incomplete and attains salvation in the absence of body.
Knowing this, he should start, he does not perish while he is doing. Then, knowing this, this is completed by the wise.
And whatever is seen in the Lalanajana, such as fortune and others. All that is by His grace and by that this is auspicious.
Therefore, knowing Kilan, start the recitation of Saptasati only by avoiding her, he is destroyed, so this hymn is innocent only after receiving knowledge of kitchen and evil and scholarly men start reciting this innocent hymn. Is. Whatever good luck etc. appears in women, it is all the fruit of the offerings of the Goddess. Therefore, this welfare hymn should always be chanting.
Slowly, in this hymn, the wealth of the hymns are loudly. It becomes the whole of it and then it is the beginning.
Wealth by which grace is good fortune and health. The loss of the enemy is the supreme liberation, and that is not what people are praised.
This stotra is a slight fruit of reciting this stotra with a little reward, so it should begin with a loud voice whose grace one should have wealth, fortune, health, wealth, destruction of enemies and supreme salvation. Why don’t they praise praises with the mind? ।। This is the complete Keelaka Stotram of Sri Devi.