सप्तर्षियोंका त्याग

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बहुत पुराने समयकी बात है। एक बार पृथ्वीपर बारह वर्षोंतक वर्षा नहीं हुई संसारमें घोर अकाल पड़ गया। सभी लोग भूखों मरने लगे। सप्तर्षि भी भूखसे व्याकुल होकर इधर-उधर भटकने लगे। घूमते-घूमते ये लोग वृषादर्भि राजाके राज्यमें गये। उनका आगमन सुनकर राजा वहाँ आया और बोला- ‘मुनियों! मैं आपलोगोंको अन्न, ग्राम, घृत दुग्धादि रस तथा तरह तरहके रत्न दे रहा हूँ । आपलोग कृपया स्वीकार करें।’

ऋषियोंने कहा- ‘राजन्! राजाका दिया हुआ दान ऊपरसे मधुके समान मीठा जान पड़ता है, किंतु परिणाममें वह विषके समान हो जाता है। इस बातको जानते हुए भी हमलोग आपके प्रलोभनमें क्योंकर पड़ सकते हैं। ब्राह्मणोंका शरीर देवताओंका निवासस्थान है। यदि ब्राह्मण तपस्यासे शुद्ध एवं संतुष्ट रहता है तो वह सम्पूर्ण देवताओंको प्रसन्न रखता है। ब्राह्मण दिनभर में जितना तप संग्रह करता है, उसको राजाका प्रतिग्रह क्षणभर में इस प्रकार जला डालता है जैसे सूखे जंगलको प्रचण्ड दावानल। इसलिये आप इस दानके साथ कुशलपूर्वक रहें। जो इसे माँगें अथवा जिन्हें इसकी आवश्यकता हो, उन्हें ही यह दान दे दें।’

यों कहकर वे दूसरे रास्तेसे आहारकी खोजमें वनमें चले गये। तदनन्तर राजाने अपने मन्त्रियोंको गूलरके फलामें सोना भर-भरकर ऋषियोंके मार्ग में रखवा देनेका आदेश दिया। उनके सेवकोंने ऐसा ही किया। महर्षि अत्रिने जब उनमेंसे एकको उठाया, तब फल बड़ा वजनदार मालूम हुआ। उन्होंने कहा- ‘हमारी बुद्धि इतनी मन्द नहीं हुई है, हम सो नहीं रहे हैं। हमें मालूम हैं इनके भीतर सुवर्ण है। यदि आज हम इन्हें ले लेते हैं तो परलोकमें हमें इसका कटु परिणाम भोगना पड़ेगा।’

यों कहकर दृढतापूर्वक नियमोंके पालन करने वाले ऋषिगण चमत्कारपुरकी और चले गये। घूमते-घूमते वे मध्यपुष्करमें गये, जहाँ अकस्मात् आये हुए शुनःसख नामक परिब्राजकसे उनकी भेंट हुई। वहाँ उन्हें एक बहुत बड़ा सरोवर दिखायी दिया। उसका जल कमलोंसेढँका हुआ था। वे सब के सब उस सरोवर के किनारे बैठ गये। उसी समय शुनःसखने पूछा- ‘महर्षियो आप सब लोग बताइये, भूखकी पीड़ा कैसी होती है ?’ ऋषियोंने कहा-‘ शस्त्रास्त्रोंसे मनुष्यको जो वेदना होती है, वह भी भूखके सामने मात हो जाती है। पेटकी आगसे शरीरकी समस्त नाड़ियाँ सूख जाती है, आँखों आगे अँधेरा छा जाता है, कुछ सूझता नहीं भूखकी आग प्रज्वलित होनेपर प्राणी गूँगा, बहरा, जड़, पशु, भयंकर तथा मर्यादाहीन हो जाता है। इसलिये अन्न ही सर्वोत्तम पदार्थ है।”

‘अतः अन्नदान करनेवालेको अक्षय तृति और सनातन स्थिति प्राप्त होती है। चन्दन, अगर, धूप और शीतकालमें ईंधनका दान अन्नदानके सोलहवें भागके बराबर भी नहीं हो सकता। दम, दान और यम-ये तीन मुख्य धर्म हैं। इनमें भी दम विशेषतः ब्राह्मणोंका सनातन धर्म है। दम तेजको बढ़ाता है। जितेन्द्रिय पुरुष जहाँ कहीं भी रहता है, उसके लिये वही स्थान तपोवन बन जाता है। विषयासक्त मनुष्य के मनमें भी दोषोंका उद्भावन होता है; पर जो सदा शुभ कर्मोंमें ही प्रवृत्त है, उसके लिये तो घर भी तपोवन ही है केवल शब्द शास्त्र (व्याकरण) में ही लगे रहनेसे मोक्ष नहीं होता; मोक्ष तो एकान्तसेवी, यम-नियमरत, ध्यानपरायण पुरुषको ही प्राप्त होता है। अङ्गसहित वेद भी अजितेन्द्रियको पवित्र नहीं कर सकते। जो चेष्टा अपनेको बुरी लगे, उसे दूसरेके लिये भी आचरण न करे यही धर्मका सार है। जो परायी स्त्रीको माताके समान, पर-धनको मिट्टी के समान तथा संसारके सभी भूतोंको अपने ही समान देखता है, वही ज्ञानी है। सम्पूर्ण प्राणियों के हितका ध्यान रखनेवाला प्राणी मोक्षको प्राप्त करता है।’

तदनन्तर ऋषियोंकि हृदयमें विचार हुआ कि इस सरोवरमेंसे कुछ मृणाल निकाले जायें। पर उस सरोवरमें प्रवेश करनेके लिये एक ही दरवाजा था और इस दरवाजेपर खड़ी थी राजा वृषादर्भिकी कृत्या, जिसे उसने अपनेको अपमानित समझकर ब्राह्मणोंद्वारा अनुष्ठान कराकर सप्तर्षियोंकी हत्याके लिये भेजा था सप्तर्षियोंनेजब उस विकराल राक्षसीको वहाँ खड़ी देखा, तब उन्होंने उसका नाम तथा वहाँ खड़ी रहनेका प्रयोजन पूछा यातुधानी बोली- ‘तपस्वियों मैं जो कोई भी होऊँ तुम्हें मेरा परिचय पूछनेकी आवश्यकता नहीं है। तुम इतना ही जान लो कि मैं इस सरोवरकी रक्षिका हूँ।’

ऋषियोंने कहा-‘भद्रे हमलोग भूखसे व्याकुल हैं। अतः तुम यदि आज्ञा दो तो हमलोग इस तालाबसे कुछ मृणाल उखाड़ लें।’ यातुधानी बोली-‘एक शर्तपर तुम ऐसा कर सकते हो एक-एक आदमी आकर अपना नाम बताये और प्रवेश करे।’ उसकी बात सुनकर महर्षि अत्रि यह समझ गये कि यह राक्षसी कृत्या है और हम सबको वध करनेकी इच्छासे आयी है। तथापि भूखसे व्याकुल होनेके कारण उन्होंने उत्तर दिया- ‘कल्याणि ! पापसे त्राण करनेवालेको अरात्रि कहते हैं और उनसे बचानेवाला अत्रि कहलाता है। पापरूप मृत्युसे बचानेवाला होनेके कारण ही मैं अत्रि हूँ।’ यातुधानी बोली- ‘तेजस्वी महर्षे! आपने जिस प्रकार अपने नामका तात्पर्य बतलाया है, वह मेरी समझमें आना बड़ा कठिन है। अच्छा, आप तालाब में उतरिये।’

इसी प्रकार वसिष्ठने कहा- ‘मेरा नाम वसिष्ठ है। सबसे श्रेष्ठ होनेके कारण लोग मुझे वरिष्ठ भी कहते हैं।’ यातुधानी बोली- मैं इस नामको याद नहीं रख सकती। आप जाइये, तालाबमें प्रवेश कीजिये।’ कश्यपने कहा- कश्य नाम है शरीरका जो उसका पालन करता हो, वह कश्यप है। कु अर्थात् पृथ्वीपर वम वर्षा करनेवाला सूर्य भी मेरा ही स्वरूप है- अतः मैं कुवम भी हूँ। काशके फूलकी भाँति उज्ज्वल होनेसे’काश्य’ भी समझो।’ इसी प्रकार सभी ऋषियोंने अपने नाम बतलाये न किंतु वह किसीको भी ठीकसे न याद कर पायी : व्याख्या ही समझी; अन्तमें शुनःसखकी पारी आयी उन्होंने अपना नाम बतलाते हुए कहा – ‘ यातुधानी! इन ऋषियोंने जिस प्रकार अपना नाम बतलाया है, उस तरह मैं नहीं बता सकता। मेरा नाम शुनःसखसख (धर्म स्वरूप मुनियोंका मित्र) समझो।’

इसपर यातुधानीने कहा- ‘आप कृपया अपना नाम एक बार और बतलायें ।’ शुनःसखने कहा- ‘मैंने एक बार अपना नाम बतलाया। तुम उसे याद न कर बार बार पूछती हो; इसलिये लो, मेरे त्रिदण्डकी मारसे भस्म हो जाओ।’ यों कहकर उस संन्यासीके वेशमें छिपे इन्द्रने अपने त्रिदण्डकी आड़में गुप्त वज्रसे उसका विनाश कर डाला और सप्तर्षियोंकी रक्षा की तथा अन्तमें कहा- ‘मैं संन्यासी नहीं, इन्द्र हूँ। आपलोगोंकी रक्षा करनेके उद्देश्यसे ही मैं यहाँ आया था। राजा वृषादर्भिकी भेजी हुई अत्यन्त क्रूर कर्म करनेवाली यातुधानी कृत्या आपलोगोंका वध करनेकी इच्छासे यहाँ आयी हुई थी। अग्निसे इसका आविर्भाव हुआ था। इसीसे मैंने यहाँ उपस्थित होकर इस राक्षसीका वध कर डाला। तपोधनो! लोभका सर्वथा परित्याग करनेके कारण अक्षय लोकोंपर आपका अधिकार हो अब आप यहाँसे उठकर वहीं चलिये।’ चुका है। अन्तमें सप्तर्षिगण इन्द्रके साथ चले गये।- जा0 श0

(महाभारत, अनुशासनपर्व अध्याय 93: स्कन्दपुराण,
नागरखण्ड, अध्याय 32; पद्मपुराण, सृष्टिखण्ड, अध्याय 19)

बहुत पुराने समयकी बात है। एक बार पृथ्वीपर बारह वर्षोंतक वर्षा नहीं हुई संसारमें घोर अकाल पड़ गया। सभी लोग भूखों मरने लगे। सप्तर्षि भी भूखसे व्याकुल होकर इधर-उधर भटकने लगे। घूमते-घूमते ये लोग वृषादर्भि राजाके राज्यमें गये। उनका आगमन सुनकर राजा वहाँ आया और बोला- ‘मुनियों! मैं आपलोगोंको अन्न, ग्राम, घृत दुग्धादि रस तथा तरह तरहके रत्न दे रहा हूँ । आपलोग कृपया स्वीकार करें।’
ऋषियोंने कहा- ‘राजन्! राजाका दिया हुआ दान ऊपरसे मधुके समान मीठा जान पड़ता है, किंतु परिणाममें वह विषके समान हो जाता है। इस बातको जानते हुए भी हमलोग आपके प्रलोभनमें क्योंकर पड़ सकते हैं। ब्राह्मणोंका शरीर देवताओंका निवासस्थान है। यदि ब्राह्मण तपस्यासे शुद्ध एवं संतुष्ट रहता है तो वह सम्पूर्ण देवताओंको प्रसन्न रखता है। ब्राह्मण दिनभर में जितना तप संग्रह करता है, उसको राजाका प्रतिग्रह क्षणभर में इस प्रकार जला डालता है जैसे सूखे जंगलको प्रचण्ड दावानल। इसलिये आप इस दानके साथ कुशलपूर्वक रहें। जो इसे माँगें अथवा जिन्हें इसकी आवश्यकता हो, उन्हें ही यह दान दे दें।’
यों कहकर वे दूसरे रास्तेसे आहारकी खोजमें वनमें चले गये। तदनन्तर राजाने अपने मन्त्रियोंको गूलरके फलामें सोना भर-भरकर ऋषियोंके मार्ग में रखवा देनेका आदेश दिया। उनके सेवकोंने ऐसा ही किया। महर्षि अत्रिने जब उनमेंसे एकको उठाया, तब फल बड़ा वजनदार मालूम हुआ। उन्होंने कहा- ‘हमारी बुद्धि इतनी मन्द नहीं हुई है, हम सो नहीं रहे हैं। हमें मालूम हैं इनके भीतर सुवर्ण है। यदि आज हम इन्हें ले लेते हैं तो परलोकमें हमें इसका कटु परिणाम भोगना पड़ेगा।’
यों कहकर दृढतापूर्वक नियमोंके पालन करने वाले ऋषिगण चमत्कारपुरकी और चले गये। घूमते-घूमते वे मध्यपुष्करमें गये, जहाँ अकस्मात् आये हुए शुनःसख नामक परिब्राजकसे उनकी भेंट हुई। वहाँ उन्हें एक बहुत बड़ा सरोवर दिखायी दिया। उसका जल कमलोंसेढँका हुआ था। वे सब के सब उस सरोवर के किनारे बैठ गये। उसी समय शुनःसखने पूछा- ‘महर्षियो आप सब लोग बताइये, भूखकी पीड़ा कैसी होती है ?’ ऋषियोंने कहा-‘ शस्त्रास्त्रोंसे मनुष्यको जो वेदना होती है, वह भी भूखके सामने मात हो जाती है। पेटकी आगसे शरीरकी समस्त नाड़ियाँ सूख जाती है, आँखों आगे अँधेरा छा जाता है, कुछ सूझता नहीं भूखकी आग प्रज्वलित होनेपर प्राणी गूँगा, बहरा, जड़, पशु, भयंकर तथा मर्यादाहीन हो जाता है। इसलिये अन्न ही सर्वोत्तम पदार्थ है।”
‘अतः अन्नदान करनेवालेको अक्षय तृति और सनातन स्थिति प्राप्त होती है। चन्दन, अगर, धूप और शीतकालमें ईंधनका दान अन्नदानके सोलहवें भागके बराबर भी नहीं हो सकता। दम, दान और यम-ये तीन मुख्य धर्म हैं। इनमें भी दम विशेषतः ब्राह्मणोंका सनातन धर्म है। दम तेजको बढ़ाता है। जितेन्द्रिय पुरुष जहाँ कहीं भी रहता है, उसके लिये वही स्थान तपोवन बन जाता है। विषयासक्त मनुष्य के मनमें भी दोषोंका उद्भावन होता है; पर जो सदा शुभ कर्मोंमें ही प्रवृत्त है, उसके लिये तो घर भी तपोवन ही है केवल शब्द शास्त्र (व्याकरण) में ही लगे रहनेसे मोक्ष नहीं होता; मोक्ष तो एकान्तसेवी, यम-नियमरत, ध्यानपरायण पुरुषको ही प्राप्त होता है। अङ्गसहित वेद भी अजितेन्द्रियको पवित्र नहीं कर सकते। जो चेष्टा अपनेको बुरी लगे, उसे दूसरेके लिये भी आचरण न करे यही धर्मका सार है। जो परायी स्त्रीको माताके समान, पर-धनको मिट्टी के समान तथा संसारके सभी भूतोंको अपने ही समान देखता है, वही ज्ञानी है। सम्पूर्ण प्राणियों के हितका ध्यान रखनेवाला प्राणी मोक्षको प्राप्त करता है।’
तदनन्तर ऋषियोंकि हृदयमें विचार हुआ कि इस सरोवरमेंसे कुछ मृणाल निकाले जायें। पर उस सरोवरमें प्रवेश करनेके लिये एक ही दरवाजा था और इस दरवाजेपर खड़ी थी राजा वृषादर्भिकी कृत्या, जिसे उसने अपनेको अपमानित समझकर ब्राह्मणोंद्वारा अनुष्ठान कराकर सप्तर्षियोंकी हत्याके लिये भेजा था सप्तर्षियोंनेजब उस विकराल राक्षसीको वहाँ खड़ी देखा, तब उन्होंने उसका नाम तथा वहाँ खड़ी रहनेका प्रयोजन पूछा यातुधानी बोली- ‘तपस्वियों मैं जो कोई भी होऊँ तुम्हें मेरा परिचय पूछनेकी आवश्यकता नहीं है। तुम इतना ही जान लो कि मैं इस सरोवरकी रक्षिका हूँ।’
ऋषियोंने कहा-‘भद्रे हमलोग भूखसे व्याकुल हैं। अतः तुम यदि आज्ञा दो तो हमलोग इस तालाबसे कुछ मृणाल उखाड़ लें।’ यातुधानी बोली-‘एक शर्तपर तुम ऐसा कर सकते हो एक-एक आदमी आकर अपना नाम बताये और प्रवेश करे।’ उसकी बात सुनकर महर्षि अत्रि यह समझ गये कि यह राक्षसी कृत्या है और हम सबको वध करनेकी इच्छासे आयी है। तथापि भूखसे व्याकुल होनेके कारण उन्होंने उत्तर दिया- ‘कल्याणि ! पापसे त्राण करनेवालेको अरात्रि कहते हैं और उनसे बचानेवाला अत्रि कहलाता है। पापरूप मृत्युसे बचानेवाला होनेके कारण ही मैं अत्रि हूँ।’ यातुधानी बोली- ‘तेजस्वी महर्षे! आपने जिस प्रकार अपने नामका तात्पर्य बतलाया है, वह मेरी समझमें आना बड़ा कठिन है। अच्छा, आप तालाब में उतरिये।’
इसी प्रकार वसिष्ठने कहा- ‘मेरा नाम वसिष्ठ है। सबसे श्रेष्ठ होनेके कारण लोग मुझे वरिष्ठ भी कहते हैं।’ यातुधानी बोली- मैं इस नामको याद नहीं रख सकती। आप जाइये, तालाबमें प्रवेश कीजिये।’ कश्यपने कहा- कश्य नाम है शरीरका जो उसका पालन करता हो, वह कश्यप है। कु अर्थात् पृथ्वीपर वम वर्षा करनेवाला सूर्य भी मेरा ही स्वरूप है- अतः मैं कुवम भी हूँ। काशके फूलकी भाँति उज्ज्वल होनेसे’काश्य’ भी समझो।’ इसी प्रकार सभी ऋषियोंने अपने नाम बतलाये न किंतु वह किसीको भी ठीकसे न याद कर पायी : व्याख्या ही समझी; अन्तमें शुनःसखकी पारी आयी उन्होंने अपना नाम बतलाते हुए कहा – ‘ यातुधानी! इन ऋषियोंने जिस प्रकार अपना नाम बतलाया है, उस तरह मैं नहीं बता सकता। मेरा नाम शुनःसखसख (धर्म स्वरूप मुनियोंका मित्र) समझो।’
इसपर यातुधानीने कहा- ‘आप कृपया अपना नाम एक बार और बतलायें ।’ शुनःसखने कहा- ‘मैंने एक बार अपना नाम बतलाया। तुम उसे याद न कर बार बार पूछती हो; इसलिये लो, मेरे त्रिदण्डकी मारसे भस्म हो जाओ।’ यों कहकर उस संन्यासीके वेशमें छिपे इन्द्रने अपने त्रिदण्डकी आड़में गुप्त वज्रसे उसका विनाश कर डाला और सप्तर्षियोंकी रक्षा की तथा अन्तमें कहा- ‘मैं संन्यासी नहीं, इन्द्र हूँ। आपलोगोंकी रक्षा करनेके उद्देश्यसे ही मैं यहाँ आया था। राजा वृषादर्भिकी भेजी हुई अत्यन्त क्रूर कर्म करनेवाली यातुधानी कृत्या आपलोगोंका वध करनेकी इच्छासे यहाँ आयी हुई थी। अग्निसे इसका आविर्भाव हुआ था। इसीसे मैंने यहाँ उपस्थित होकर इस राक्षसीका वध कर डाला। तपोधनो! लोभका सर्वथा परित्याग करनेके कारण अक्षय लोकोंपर आपका अधिकार हो अब आप यहाँसे उठकर वहीं चलिये।’ चुका है। अन्तमें सप्तर्षिगण इन्द्रके साथ चले गये।- जा0 श0
(महाभारत, अनुशासनपर्व अध्याय 93: स्कन्दपुराण,
नागरखण्ड, अध्याय 32; पद्मपुराण, सृष्टिखण्ड, अध्याय 19)

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